अब माॅर्निग पार्टी होगी सुबह की सैर!

मुंबई में होगी पहली मॉर्निंग पार्टी

देर रात तक पब में पाॅवर डीजे पर दिल खोल कर डांस करने और अपने पसंद के ड्रिंक्स का मज़ा लेने के बाद जब हम सुबह उठ कर खुद को आईने में देखते हैं तो सबसे पहला ख़्याल मन में यही आता है कि आज से फिटनेस पर ध्यान देना शुरू, लेकिन रोज़मर्रा की रूटीन में खोकर रह जाते हैं। पूरा हफ्ता अगले वीकएंड की पार्टी का इंतज़ार करते हुए सोचते हैं कि काश अच्छी सेहत बनाना भी किसी पार्टी की तरह मज़ेदार हो। बस इसी सोच को ध्यान में रखते हुए फिटनेस के शौकीनों ने मिल कर माॅर्निंग वाॅक को पाॅवर माॅर्निंग पार्टी में बदलने का आईडिया सोचा, जिसे उन्होंने माॅर्निंग फिटनेस पार्टी-डाॅनट्रेकर का नाम दिया।


zumba with zulia the zumba expert
© Groupon

इस विचार तक पहुंचने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। हुआ यूं कि फिटनेस के शौकीन तीन चार्टर्ड अकाउंटेंट सन्नमति पांडे, संभव जैन, विशाल शाह, एक आईटी विशेषज्ञ हर्षित सेठी और होटलियर करन शाह ने देखा के अक्सर बेहतर जिम, उसकी सुविधाएं, फीस और अन्य जानकारियां पता करने में काफी मुश्किल पेश आती। कोई ऐसी सुविधा हो जिससे यह सब जानकारियों आसानी से मिल सके। बस फिर फिटनेस सेंटरों की जानकारी के अभाव को उन्होंने चुनौती के तौर पर लिया और कुछ महीने पहले जिमट्रेकर नामक एक आॅनलाईन पोर्टल की शुरूआत की जो ना सिर्फ फिटनेस के शौकीनों को उनके क्षेत्र में उपलब्ध फिटनेस सेंटरों की जानकारी देता है बल्कि उनसे जुड़ी सारी ज़रूरी जानकारियां भी साईट पर उपलब्ध करवाता है जिससे अपनी पसंद के हिसाब से जिम का चुनाव करना आसान हो जाता है। यही नहीं जिमट्रेकर कई सारे फिटनेस सेंटजऱ् की फीस में छूट भी उपलब्ध करवाता है, जहां से अपने इलाके के पसंदीदा पैकेज आॅनलाइन खरीद कर आप बेफ्रिकर होकर चुने हुए जिम में जाकर एक्सरसाईज़ कर सकते हैं।



यह सुविधाएं उपलब्ध करवाने के बाद अब पार्टी और फिटनेस के शौकीनों के लिए जिमट्रेकजऱ् एक नया विचार लेकर आएं है और उसी से ईजाद हुई है माॅर्निंग फिटनेस पार्टी-डाॅनट्रेकर। पहली डाॅनट्रेकर पार्टी का आयोजन मुंबई के खार (पश्चिम) स्थित रेडियो बार में सुबह 6 बजे किया जा रहा है, जिसमें शामिल होने के लिए कई सेलीब्रीटीज़, खिलाडि़यों और फिटनेस के शौकीनों ने दिलचस्पी दिखाई है। इस फिटनेस पार्टी की शुरूआत पावर योगा, जुम्बा और स्वास्थ्य पेय के साथ संगीत की धुन पर होगी।

power yoga doing a side plank for yoga class
© BYDF

इसमें भाग लेने वालों को जुम्बा और पावर योगा वर्कआउट सत्रों के साथ आधुनिक फुट-टेपिंग म्यूजिक पर डांस करने का मौका भी मिलेगा। आयोजकों का कहना है कि नृत्य, संगीत और फिटनेस वर्कआउट को आपस में मिलाने का मतलब फिटनेस की चाहत रखने वालो के लिए एक साथ एक नये रचनात्मक आयाम का अनुभव पैदा करना है। इसमें आम वीकएंड पार्टी में मिलने वाले विभिन्न ब्रांड्स की शराब के जाम नहीं बल्कि सेहतमंद जूस, फल और अनाज के पकवान पेश किए जाएंगे। यही नहीं पार्टी के दौरान जिमटेªकर आईओएस और एंड्रायड ऐप भी लांच किया जायेगा और 10 भाग्यशाली विजेताओं को मुफ्त जिम टेªकर फिटनेस किट्स जीतने का अवसर मिलेगा।


इस पार्टी के विचार के बारे में जिम ट्रेकर के सीईओ सन्मति पांडे ने कहते है, ‘‘लगातार बढ़ते काम के घंटे और हमारी जीवनशैली में कम होती शारीरिक गतिविधियों के कारण यह महत्वपूर्ण हो गया है कि स्वयं को सेहतमंद रखने के लिए फिटनेस के नए तरीके अपनाए जाएं। पाॅपुलर नृत्य एवं संगीत के पुट के साथ इसका उद्देश्य हरेक को प्रोत्साहित करना है कि फिटनेस की संस्कृति अपनाएं और फिटनेस पसंद करने वालों के बीच एक नई सोच पैदा करें।’’
पांडे बताते हैं कि इस शुरूआत के बाद मुंबई में ऐसी पार्टियों का आयोजन नियमित रूप होगा, उसके साथ ही आगामी महीनों में इसे 15 शहरों में आयोजित करने की योजना ताकि सेहतमंद जिंदगी का इस नए तरीके को आगे फैलाया जा सके और लोगों को सेहतमंद जीवनशैली अपनाने के लिए उत्साहित किया जा सके। उनके इस विलक्ष्ण पार्टी वाले विचार से उत्साहित कैब एग्रीगेटर्स ओला कैब्स ने पहले 200 प्रतिभागियों को मुफ्त राइड (सवारी) प्रदान के पेशकश की है, जिसके लिए ूूूण्हलउजतमाामतण्बवउ पर  जाकर पंजीकरण करवाना होगा। इसके साथ ही इस सेहतमंद पार्टी को तलवलकर्स, मैक्स, गोल्डजिम, फ्लैटटमिज, टीट्रायल्स और जसडिवाइन जैसे बड़े फिटनेस ब्रैंडस का सहयोग भी मिल रहा है, जो फिटनेस क्षेत्र की इस पार्टी के प्रति दिलचस्पी को उजागर करता है।

कुछ ही महीने पहले शुरू हुए जिमट्रेकर की भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए तलवलकर्स बेटर वैल्यू फिटनेस ने इसमें 19 फीसदी की हिस्सेदारी ली है और अपने नेटवर्क के ज़रिए मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद, गोवा और बैंगलुरू के 4500 से अधिक जिम्स जिमट्रेकर के नेटवर्क में शामिल किए है।
-ज़ोरदार डेस्‍क
Share on Google Plus

Share zordar times Updates

आपको यह ज़ोरदार पोस्‍ट पसंद आई, अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करें