UGC NET 2017 Exam | 19 नवंबर को होगी यूजीसी नेट की परीक्षा

अधर में लटकी यूजीसी नेट और रिसर्च फैलोशिप की परीक्षा की असमंजस की स्थिति दूर करते हुए सीबीएसई ने 19 नवंबर रविवार को परीक्षा लेने की घोषणा की हैै। सीबीएसई ने अपनी नेट परीक्षा के लिए बनाई गई विशेष वेबसाईट पर 6 जून को नोटिस जारी कर इस बात की सूचना दी है। 
 
सीबीएसई के अधिशासी निदेशक द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि इस बारे में विस्तृत सूचना 24 जुलाई को जारी की जाएगी, जबकि इच्छुक उम्मीदवार 1 अगस्त से लेकर 30 अगस्त तक वेबसाईट पर ऑनलाईन फ़ार्म भर सकेंगे एवं फ़ीस 31 जुलाई तक जमां होगी। 

हालांकि इस बारे में स्पष्ट नहीं किया गया है कि सीबीएसई नेट की परीक्षा साल में दो बार लेगी या नहीं। अब तक यह परीक्षा हर साल जून और दिसंबर में होती थी, लेकिन इस साल जून में यह परीक्षा नहीं हो पाई थी। सीबीएसई ने परीक्षा करवाने में असमर्थता ज़ाहिर की थी। आम तौर पर जून की परीक्षा के लिए आवेदन पत्र अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी हो जाता है, लेकिन इस बार अप्रैल के आखि़री सप्ताह तक आवेदन पत्र ना खुलने से छात्रों में चिंता बढ़ती जा रही थी। 

ugc net jrf july 2017 november examination form

इस बढ़ती चिंता के दौरान स्थिति को स्पष्ट करने के लिए अप्रैल के आखि़री सप्ताह में पीसीएमएल के विद्यार्थी संगठन ने यूजीसी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया था। उससे अगले दिन एक समारोह में एक पत्रकार से बातचीत में यूजीसी के कार्यकारी चेयरमैन वी. एस. चौहान ने कहा था कि परीक्षा में देर हो सकती है लेकिन परीक्षा होगी। लेकिन इस बयान के डेढ़ महीना गुज़र जाने के बाद भी कोई स्थिति स्पष्ट नहीं हुई थी, जिस वजह से छात्रों में बेचैनी बढ़ती  जा रही थी। इस नोटिफ़िकेशन के आने के बाद छात्रों को कुछ राहत मिली है। 

अब सबको 24 जुलाई के यूजीसी नेट जेआरएफ़ परीक्षा के विस्तृत नोटिफ़िकेशन और 1 अगस्त को आनलाईन आवेदन फ़ार्म खुलने का इंतज़ार है।

Comments

Trending

Film Review | लव पंजाब (पंजाबी फि‍ल्म)

बेरोज़गारी का सबसे बड़ा सच, कितने रोज़गार घटे, कितने लोग हुए बेहाल

पंजाबी कहानी | लबारी | जतिंदर सिंह हांस

अरुंधतिरॉय का उपन्यास ‘अपार खुशी का घराना’और ‘बेपनाह शादमानी की ममलिकत’ का लोकार्पण

Film Review | सरदारजी 2